Bitcoin, Crypto Currency

How to invest in Bitcoin in India in hindi

ALL ABOUT BITCOIN

Bitcoin kya hai ? जानिए bitcoin की पूरी जानकारी-

Bitcoin एक Digital ya Virtual currency है.जिसे आप भाषा में हम  इन्टरनेट करेंसी भी कहते है.ये करेंसी दूसरी करेंसी से इसलिए भिन्न है क्योंकि रुपयों या dollar की तरह इसे हम छु नही सकते न ही इसे हम अपनी तिजोरी में जमा कर सकते है .इसलिए bitcoin को आप सिर्फ ऑनलाइन ही इस्तेमाल कर सकते हैऔर इसे हम सिर्फ online wallet में store कर सकते है.

BITCOIN का अविष्कार Santoshi Nakamota ने  2008 में किया था और तब से लेकर आज तक इसकी लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती नज़र आई है.BITCOIN एक Decentralised currency है, जिसका मतलब है की इसे कण्ट्रोल करने के लिए कोई भी बैंक या authority या सरकार नही है जिसका मतलब है इसका कोई भी मालिक नही है.Bitcoin का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है.ये peer to peer network base पर कम करता है.और bitcoin user ये विश्वास करते है की ये एक करेंसी है.इस तरह से ये एक Global currency बन गया है.

 

BITCOIN कैसे ख़रीदे -How to buy Bitcoin?

BITCOIN को खरीदने के बहुत से तरीके है जैसे -bitcoin को आप अपनी लोकल करेंसी से भी खरीद सकते है या आप किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदत से Bitcoin Earn कर सकते है.इसके अलावा आप किसी सर्विस से या किसी चीज को बेचकर आप उस चीज के बदले Bitcoin ले सकते है.

अब हम देखेंगे की India में वो website कौन से है जो Bitcoin को खरीदने और बेचने के लिए बेस्ट हैं .पर हम आपको बताना चाहेंगे की इन सभी website  का real time bitcoin price का amount differenct होता है तो इन्वेस्ट करने से पहले आपको सभी website पर जाकर अच्छे से चेक करना होगा और जो आपको सही लगे उस website पर आप अपना money invest करें:

  1. UNICOIN
  2. COINSECURE
  3. BTCxIndia
  4. Zebpay
  5. LocalBitcoins

     BITCOIN के फायदे क्या हैं:

  • BITCOIN के आदान प्रदान करने में कम फीस लगती है.
  • BITCOIN को आप दुनिया के किसी भी कोने में खरीद या बेच सकते है.
  • आप इसमें Long Term Investment कर सकते है क्योंकि दिन प्रतिदिन bitcoin की वैल्यू बढ़ती हुए नज़र आ रही है.
  • Bitcoin में Government aap par nazar nhi rakh skti hai.

  BITCOIN KE NUKSHAN KYA KYA HAI:

  • अगर आपका BITCOIN ACCOUNT हैक हो जाता है तो आप BITCOIN वापस नही ले सकते है और साथ ही GOVERNMENT भी इसमें आपकी किसी तरह की मदत नही करेगी.
  • BITCOIN में कोई Control authority, bank या कोई  government नही है जिसकी वजह से इसकी कीमत कम जादा होते रहती है.

तो उम्मीद करते है आपको अब तक तो पता चल ही गया होगा की Bitcoin क्या होता है इसके फायदे या नुकशान क्या है और हम इसे कैसे उपयोग कर सकते है प्रॉफिट कमाने में .अगर आपका कोई भी सवाल है जिसका जवाब आप ढून्ढ रहे है तो जरुर बताये . निचे कमेंट करें हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *