Digital Payment

BHIM APP के तहत बैंकों को UPI  सक्षम डिजिटल भुगतान एप्लिकेशन लाने के लिए प्रयास | BHIM APP : कैसे INSTALL करें, कैसे USE करें ?

BHIM APP , HOW TO INSTALL , HOW TO USE , HOW TO CHANGE PIN , WHO CAN USE ,ALL DOUBT CLEAR IN ONE POST

BHIM APP के तहत बैंकों को UPI  सक्षम डिजिटल भुगतान एप्लिकेशन लाने के लिए प्रयास |

उपभोक्ताओं के बीच UPI आधारित भुगतानों को बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है|

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के  बढ़ते USER रूप में, भारतीय बैंक, सार्वजनिक और निजी दोनों ही अपने digital payment solutions को BHIM (अर्थात् भारत इंटरफेस फॉर मनी) के तहत अपने डिजिटल भुगतान समाधान को संरेखित करने के लिए तैयार हैं।

इसके बाद, BHIM प्रत्येक बैंक के यूपीआई आवेदन के लिए एक उपसर्ग के रूप में पेश किया जाएगा। इसके लिए, राष्ट्रीय भुगतान निगम भारतीय (एनपीसीआई) {National Payments Corporation of India (NPCI) } ने पहले ही सभी प्रमुख व्यापारी चेकआउट स्थानों पर उपसर्ग “BHIM”  को प्रदर्शित करने के लिए बैंकों को सूचित किया है।

यह कदम, स्मार्टफोन आधारित छोटे मूल्य रिटेल लेनदेन के लिए एकमात्र समाधान के रूप में यूपीआई को और बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है । एक बैंकर के अनुसार, यह ब्रांडिंग प्रयोग उसी तरह से है, जिस तरह से व्यापारियों ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान विकल्प का विज्ञापन किया।

उन्होंने कहा, “बैंक एप्स के  UPI फ्रंट एंड का नाम बदला जायेगा क्योंकि BHIM नाम शामिल होगा। आखिरकार, अब  UPI से संबधित कार्य अब BHIM परिवार का हिस्सा बन जाएगा। ”

बीएचआईएम को अपने डिजिटल भुगतान समाधानों के लिए एक उपसर्ग के रूप में अपनाने से, बैंक यूपीआई का उपयोग कर भुगतानों पर व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच भ्रम को खत्म करने की भी तलाश कर रहे हैं। इसके अलावा, इस कदम से विभिन्न बैंकों द्वारा विकसित यूपीआई क्षुधा की अधिकता के लिए एकल, पहचानने योग्य पहचान प्रदान करने की उम्मीद है। इसका लक्ष्य  यूपीआई द्वारा संचालित डिजिटल भुगतान अनुप्रयोगों को गोद लेने में वृद्धि करना है।

 

BHIM APP : कैसे INSTALL करें, कैसे USE करें ?

 

मोबाइल इंटरफेस के जरिए तेजी से, सुरक्षित और विश्वसनीय कैशलेस भुगतान को सक्षम करने के लिए, 30 दिसंबर 2016 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा BHIM APP शुरू किया गया था। इस  लेख में हम BHIM APP के बारे में बात करेंगे

 

BHIM APP  क्या है?

BHIM APP  भारत को डिजिटल और कैशलेस जाने के लिए एक  APP  है I इसका नाम भीमराव अंबेडकर के नाम पर है और BHIM  का पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी  है। यह भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित किया गया है। ये ऐप के शुरुआती दिनों और अधिक सुविधाएं हैं और सुधार जल्द ही होने की संभावना है। BHIM APP  का बड़ा फायदा यह है कि यह सरकार का समर्थन है और पैसा सीधे  बिना किसी MEDIUM  के बैंक खाते से बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाता है। ऐप का यूएसपी इसकी सादगी है नया BHIM APP  जल्द ही आपके अंगूठे के निशान के साथ काम करेगा।

 

एंड्रॉइड ऐप पहले से ही Google Play Store पर उपलब्ध है। एक आईओएस संस्करण जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

 

बीएचआईएम ऐप की विशेषताएं :-

 

1.बैलेंस की जांच करें: आप अपने बैक बैलेंस और ट्रांजेक्शन विवरणों को देख सकते हैं।

2.कस्टम भुगतान पता: आप अपने फोन नंबर के अतिरिक्त एक कस्टम भुगतान पता भी बना सकते हैं।

3.QR कोड: आप भुगतान पते के त्वरित प्रवेश के लिए एक क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं। व्यापारी प्रदर्शन के लिए आसानी से अपने QR कोड मुद्रित कर सकते हैं।

4.लेनदेन सीमाएं (बीएचआईएम): अधिकतम रु। 10,000 प्रति लेनदेन और रु। 20,000 के भीतर 24 घंटे

निम्न में से किसी भी बैंक अकाउंट के धारक BHIM APP प्रयोग कर सकते हैं |

इलाहाबाद बैंक, आंध्र बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, डीसीबी बैंक, देना बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक , आईडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, इंडसइंड बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, आरबीएल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक |

BHIM APP

 

बीएचआईएम ऐप के साथ कैसे आरंभ करें?

प्रक्रिया सरल है सभी को भीम ऐप डाउनलोड करना है, बीएचआईएम के साथ अपने बैंक खाते को पंजीकृत करें और बैंक खाते के लिए एक यूपीआई पिन सेट करें। आपके ऐप के लिए उपयोग किए जाने वाला फ़ोन नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। बीएचआईएम ऐप का उपयोग करने के लिए आपको वर्तमान में ऐप का समर्थन करने वाले 32 बैंकों में से एक खाता होना चाहिए। चरणों का अवलोकन नीचे दिया गया है

Google Playstore से ऐप डाउनलोड करें आईओएस संस्करण जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

1.अपनी भाषा चुनिए।

2.BHIM APP वर्तमान में अंग्रेजी और हिंदी भाषा का समर्थन करता है। हम मानते हैं कि जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं के लिए भी प्रावधान होंगे।

3.मोबाइल नंबर सत्यापित करें जो बैंक से जुड़ा हुआ है।

4.यह यूपीआई पता सत्यापित करने के लिए मोबाइल नंबर और फोन राज्य को सत्यापित करने के लिए एसएमएस भेजता है।

5.LET’S START पर क्लिक करें |

6.आपको एसएमएस के लिए शुल्क लिया जाएगा|

7.BHIM ऐप स्वचालित रूप से आपके सिम कार्ड का पता लगाता है सिम कार्ड या फोन नंबर चुनें, जो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।

8.सत्यापन के बाद अपना पासकोड पंजीकृत करें जो बीएचआईएम ऐप के लिए 4 अंकों का पासवर्ड या पिन है। जब भी आप अपने ऐप का उपयोग करते हैं, तब इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

9.एक बार काम करने के बाद, आप लाभार्थी के मोबाइल नंबर / यूपीआई हैंडल या क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके ऐप के माध्यम से पैसे भेजने / प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

10.यहां लाभ यह है कि अब आपको आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट नंबर आदि की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर की ज़रूरत है या वैकल्पिक रूप से, उनके यूपीआई भुगतान का पता है जो एक्सआईजीएस याहू जैसी कुछ पढ़ता है।

11.जिस व्यक्ति से आप पैसे भेज रहे हैं या प्राप्त कर रहे हैं उसे भी यूपीआई अकाउंट की जरूरत है।

 

बीएचआईएम ऐप का उपयोग कैसे करें?

बीएचआईआईएम ऐप मुख्य विंडो लेनदेन, प्रोफाइल और बैंक खाता दिखाती है। आप धन हस्तांतरण कर सकते हैं: भेजें, अनुरोध, स्कैन और भुगतान करें|

BHIM app main screen
BHIM ऐप को ऐसे प्रयोग करें  पैसे भेजने के लिए|

1.भेजें चुनें,
2.धन भेजने के लिए मोबाइल नंबर या यूपीआई पता दर्ज करें,
3.सत्यापित करें,
4.राशी डालें,
5.पिन चुनें|

BHIM app steps to send money

शेष राशि का अनुरोध करने के लिए BHIM ऐप बैंक खाते पर जाएं और अनुरोध शेष राशि का चयन करें। हालांकि, इस सुविधा को शुरू हो सकता है त्रुटि दिखाई दे सकता है और भविष्य के निर्माण में तय होने की संभावना है।

How to request balance in BHIM app

UPI पिन बदलें

यूपीआई पिन एक चार अंकों की संख्या है जो चार अंकों वाले एटीएम पिन के समान लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए आवश्यक है। यूपीआई बदलना आसान है बैंक खातों पर जाएं और “यूपीआई पिन रीसेट करें” का चयन करें। आपको अपने डेबिट / एटीएम कार्ड के अंतिम 6 अंक दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और फिर ओटीपी प्राप्त होगा। कृपया ध्यान दें कि यूपीआई पिन सभी यूपीआई ऐप्स के लिए सामान्य होगा

बीएचआईएम ऐप में यूपीआई उपयोगकर्ता नाम कैसे बदलें

अगर आप यूपीआई पते में अपना नंबर नहीं चाहते हैं और इसके बजाय नाम या किसी अल्फा न्यूमेरिक कैरेक्टर को पसंद करते हैं। खैर, ऐप एक विकल्प के साथ आता है जो आपको अपना यूपीआई उपयोगकर्ता नाम बदलने देता है। सबसे पहले मेरा प्रोफाइल अनुभाग खोलें, भुगतान भुगतान पते पर क्लिक करें यह यहां है कि आप अपने यूपीआई पते का उल्लेख कर सकते हैं और उसे जोड़ सकते हैं। किसी भी समय, एक में कई UPI पता हो सकते हैं और प्राथमिक पते के रूप में किसी एक पते को भी चुन सकते हैं।

मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा. यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताये. अगर आपके मन में  कोई सवाल है तो वो भी आप हमसे कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *